Blogging kaise shuru kare – Blog shuru karne ka best tarika 2022

Blogging kaise shuru kare

नमस्कार दोस्तों आज हम न्यू ब्लॉग बनाकर पैसा कमाने के बारे में बात करेंगे हम आपको यह बताएंगे कि आप घर बैठे ब्लॉगिंग के द्वारा पैसा कैसे कमा सकते हैं हम सभी जानते हैं कि आजकल टेक्नोलॉजी की दुनिया है और अगर आपके पास रोजगार नहीं भी है तो आप घर बैठे लाखों रुपए कमा सकते हैं।

आज हम आपको इस बारे में पूरी जानकारी देंगे और आपको बताएंगे कि ब्लॉग क्या होता है और न्यू ब्लॉग कैसे शुरू करें। इसके अलावा हम बात करेंगे कि न्यू ब्लॉग से पैसा कैसे कमा सकते हैं। क्योंकि आजकल लोग ब्लॉक के द्वारा अपने कंप्यूटर और स्मार्ट फोन से ही लाखों रुपए प्रति महीना कमा रहे हैं। अगर आप ब्लॉगिंग के बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

अब हम आपको ब्लॉगिंग के बारे में स्टेप बाय स्टेप जानकारी देने जा रहे हैं जिससे आपको जानकारी हो जाएगी कि ब्लॉक क्या होता है और न्यू ब्लॉग कैसे शुरू करें। इन सभी जानकारियों को हम स्टेप बाय स्टेप बताने वाले हैं आज हम उन सभी तरीकों के बारे में जानेंगे जिसकी मदद से हम ब्लॉगिंग से पैसा कमा सकते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं कि ब्लॉग क्या होता है।

Read also – Facebook se paisa kamane ka tarika

Blog kya hota hai

blog

ब्लॉगिंग से पैसा कमाने की जानकारी प्राप्त करने से पहले आपको यह मालूम होना चाहिए कि ब्लॉग क्या होता है।

हम सभी जानते हैं कि आजकल सभी चीजों की जानकारी इंटरनेट के माध्यम से तुरंत प्राप्त हो जाती है। तो ऐसे में किसी भी इंफॉर्मेशन को इंटरनेट के माध्यम से सभी लोगों या पूरी दुनिया में जानकारी देने के लिए हमें एक वेबसाइट या ब्लॉग बनाने की आवश्यकता होती है। इस ब्लॉग या वेबसाइट में हम टेक्स्ट के रूप में कंटेंट लिखते हैं और उसमें सभी जानकारियां देते हैं इसके बाद इस पूरे कंटेंट को इंटरनेट पर अपलोड किया जाता है। जिसके माध्यम से यह लोगों तक पहुंच जाता है और लोग इसे पढ़कर जानकारी हासिल करते हैं।

कंटेंट लिखने से लेकर इंटरनेट पर अपलोड करने तक इस पूरी प्रक्रिया को ब्लॉगिंग कहा जाता है और जो व्यक्ति इस पूरे कार्य को करता है उसे ब्लॉगर कहा जाता है।

अगर आप इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो आपको कोई भी जानकारी लेनी होती है तो आप google.com पर जाकर उस चीज को सर्च करते हैं और आपके सामने बहुत सारी वेबसाइट आ जाती है। जिनमें आपकी सर्च से संबंधित जानकारी दी हुई होती है उसके बाद आप उनमें से किसी वेबसाइट पर क्लिक करके जानकारी हासिल करते हैं। तो आपने जहां पर अपने स्तर से संबंधित आर्टिकल को पढ़ा उसी को वेबसाइट या ब्लॉग कहां जाता है। इस कार्य को करने में जितना भी प्रोसेस होता है इसे ब्लॉगिंग कहा जाता है और इसे करने वाला ब्लॉगर कहलाता है।

अगर आपके पास भी किसी क्षेत्र में अच्छी नॉलेज है तो आप ऐसे ही किसी ब्लॉग या वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं। यह ऑनलाइन पैसा कमाने का बहुत अच्छा जरिया है। जिनके पास भी किसी क्षेत्र में अच्छी नॉलेज है आजकल वह ब्लॉगिंग के माध्यम से प्रति महीना लाखों रुपए कमा रहे हैं। अब हम आपको बताते हैं कि हम ब्लॉगिंग क्यों शुरू करें।

Read also – YouTube Shorts kaise banaye

ब्लॉगिंग क्यों शुरू करें

New blog kaise shuru kare
Blog

दोस्तों अगर आप नए हैं और ब्लॉगिंग के बारे में बिल्कुल नहीं जानते हैं तो आपको सबसे पहले समझना चाहिए कि हम ब्लॉगिंग के क्षेत्र में क्यों जा रहे हैं और ब्लॉगिंग क्यों शुरू कर रहे हैं। क्योंकि ब्लॉगिंग शुरू करने का आपके पास कोई एक कारण होना चाहिए। अगर आप ऐसे ही बिना किसी कारण के ब्लॉगिंग की शुरुआत करते हैं तो आप इस क्षेत्र में सफल नहीं हो सकते हैं। अगर आप कोई कार्य कर रहे हैं और इसके साथ ब्लॉगिंग शुरुआत करते हैं तो आप ब्लॉगिंग में ज्यादा इंटरेस्ट नहीं दिखा पाओगे और जल्द ही ब्लॉगिंग छोड़ दोगे।

अगर आपने सोच लिया है कि हमें ब्लॉगिंग करना है तो इसका सबसे बड़ा फायदा है कि आपको किसी के अधीन पर काम नहीं करना पड़ेगा। साथ ही यह आपके मेहनत के ऊपर डिपेंड करेगा कि आप इसे कितना आगे लेकर जा सकते हैं। इसमें आप जितना अधिक मेहनत करेंगे उतना ही ज्यादा आपको फायदा भी होगा। इस कैरियर में आपका कोई बॉस नहीं होगा आप खुद अपने आप कोई भी डिसीजन ले सकते हैं।

दोस्तों जब से करोना महामारी आई है तब से लोग बाहर जाकर काम करना बिल्कुल भी पसंद नहीं करते हैं क्योंकि कोई भी रिक्स नहीं लेना चाहता है। लोग ऑनलाइन ही पैसा कमाना चाहते हैं। ब्लॉगिंग करने का सबसे बड़ा फायदा यह भी होगा कि आप अपने घर से ही इस काम को कर सकते हैं। इसके लिए कहीं भी आने-जाने की आवश्यकता नहीं है। साथ ही इससे आप मनचाहा पैसा भी कमा सकते हैं। अब हम आपको बताते हैं कि Blogging kaise shuru kare.

Read this – Swift code kya hai

Blogging kaise shuru kare

दोस्तों ब्लॉगिंग की शुरुआत करने के लिए आपके पास कुछ नॉलेज भी होना जरूरी है और आपको दिए गए स्टेप्स को भी फॉलो करना होगा अभी आप ब्लॉगिंग की शुरुआत कर सकते हैं और एक अच्छा ब्लॉगर बन सकते हैं।

ब्लॉगिंग की शुरुआत करने से पहले सबसे पहले आपके पास कोई ऐसा नॉलेज होना चाहिए जिससे आप लोगों को बता सके और जिससे लोगों को फायदा हो। आप की जानकारी जितनी अच्छी होगी उतना ही ज्यादा आप ब्लॉगिंग के क्षेत्र में विकसित करेंगे और उतना ही ज्यादा पैसा भी कमाएंगे। आपको सबसे पहले एक टॉपिक को चुनना होगा जिस पर आप अच्छी तरह से आर्टिकल लिख सकते हैं।

दोस्तों अगर आप ब्लॉगिंग की शुरुआत करने जा रहे हैं तो शुरुआत में आपके पास दो रास्ते होते हैं पहला रास्ता होता है कि आप इन्वेस्टमेंट करके एक अच्छी ब्लॉगिंग की शुरुआत कर सकते हैं और दूसरा तरीका होता है कि आपके पास अगर इन्वेस्टमेंट नहीं है तो आप फ्री में भी ब्लॉगिंग की शुरुआत कर सकते हैं।

इसके लिए आप गूगल के blogger.com प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर सकते हैं आप इस फ्री प्लेटफार्म के द्वारा भी ब्लॉगिंग की शुरुआत कर सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं। blogger.com से ब्लॉगिंग की शुरुआत करने के बाद आपको कोई भी इन्वेस्टमेंट नहीं करनी पड़ेगी सांप ही इसके सभी फीचर्स फ्री हैं और यह गूगल का प्लेटफार्म है जिसके कारण यह काफी विश्वसनीय प्लेटफार्म है।

आपके पास दूसरा तरीका है कि आप थोड़ा सा इन्वेस्टमेंट करके भी ब्लॉगिंग की शुरुआत कर सकते हैं। इसके लिए आप वर्डप्रेस प्लेटफार्म का यूज कर सकते हैं। इस प्लेटफार्म से ब्लॉगिंग की शुरुआत करने के लिए आपको सबसे पहले एक डोमिन और होस्टिंग खरीदना होगा। इसके बाद वर्डप्रेस प्लेटफॉर्म के साथ ब्लॉगिंग की शुरुआत कर सकते हैं। आजकल दुनिया में जितनी भी वेबसाइट उपलब्ध है उनमें से एक एटीट्यूड 90% वर्डप्रेस प्लेटफॉर्म पर है उपलब्ध है।

अगर आप थोड़ा सा इन्वेस्टमेंट करते हैं तो इसका बहुत बड़ा फायदा आपको मिलता है की आप इसकी मदद से अपने ब्लॉग या वेबसाइट को बहुत अच्छी तरीके से डिजाइन कर सकते हैं ताकि आप जो भी आर्टिकल लिखेंगे उसे आप SEO friendly भी बना सकते हैं। वर्डप्रेस प्लेटफॉर्म के साथ ब्लॉगिंग की शुरुआत करने का फायदा यह भी होता है कि आप अपने अनुसार अपनी वेबसाइट को कस्टमाइज कर सकते हैं और इसके पूरे हकदार आप होते हैं।

शुरुआत में अगर आप फ्री प्लेटफार्म यानी blogger.com से ब्लॉगिंग की शुरुआत करते हैं तो आपको बाद में एहसास होगा कि हमें वर्डप्रेस प्लेटफार्म पर ही जाना चाहिए। इसीलिए शुरुआत में ही थोड़ा सा इन्वेस्टमेंट करके आप वर्डप्रेस प्लेटफार्म से ही ब्लॉगिंग की शुरुआत करें। फ्री प्लेटफार्म में यह भी हमेशा डर लगा रहता है कि आपका ब्लॉग कब डिलीट या खत्म हो जाए क्योंकि इसकी सारी ओनरशिप गूगल के पास होती है। अब हम आपको स्टेप बाय स्टेप बताते हैं कि ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें। New blog kaise shuru kare

Read also – Blog me traffic kaise badhaye

ब्लॉगिंग शुरुआत करने की जानकारी

दोस्तों अगर आप ब्लॉगिंग की शुरुआत करने जा रहे हैं या ब्लॉगिंग कहीं अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए सभी स्टेप्स को ध्यान से पढ़ना होगा और इन्हें फॉलो भी करना होगा तभी आप एक अच्छे ब्लॉगर बन सकते हैं क्योंकि ब्लॉगिंग शुरू करना और एक अच्छी ब्लॉगिंग शुरू करना दोनों में बहुत फर्क होता है। ब्लॉगिंग कोई भी शुरू कर सकता है लेकिन अगर आप प्रोफेशनल ब्लॉगिंग करते हैं तो आप सफल ब्लॉगर बन सकते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं और आपको बताते हैं कि वह कौन कौन से स्टेप है जिन्हें फॉलो करके आप एक अच्छी ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं।

1 – अपने नॉलेज के अनुसार कोई टॉपिक चुने

दोस्तों अगर आप ब्लॉगिंग शुरू कर रहे हैं तो सबसे पहले आपके पास कोई ऐसा टॉपिक होना चाहिए जिसमें आपकी बहुत अच्छी नॉलेज हो क्योंकि आपके पास कोई अच्छा टॉपिक नहीं रहेगा तो आप ब्लॉगिंग में कभी सफल नहीं हो सकते हैं।

आपको सबसे पहले अपने टॉपिक को चुनना होगा और उसके बारे में अध्ययन करना होगा ताकि आप लोगों को बेहतर से बेहतर जानकारी दे सकें। आप जिस विषय पर भी ब्लॉगिंग शुरू कर रहे हैं उनके ऊपर आपको ऐसा आर्टिकल लिखना होगा ताकि लोग आपके पर आर्टिकल को पढ़ें और जानकारी पाकर संतुष्ट हो जाएं यानी कि उन्हें जो भी जानकारी चाहिए वह उनको मिल जाए। ऐसा नहीं कि अगर आप अधूरी जानकारी देते हैं तो वह आपके आर्टिकल को छोड़कर दूसरी वेबसाइट पर चले जाएंगे जिससे आपको कोई फायदा नहीं होगा।

कई बार ऐसा होता है कि जब नए ब्लॉगर ब्लॉगिंग की शुरुआत करते हैं तब उन्हें लगता है कि हम ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाए और इस के चक्कर में हुआ ऐसा टॉपिक ले लेते हैं जिसके बारे में उन्हें कोई भी नॉलेज नहीं होती है और कुछ दिनों के बाद उन्हें लगता है कि ब्लॉगिंग से हम पैसा नहीं कमा सकते हैं। जबकि ऐसा नहीं है आप अपने नॉलेज के अनुसार अगर टॉपिक का चुनाव करेंगे तो आपको जरूर फायदा होगा।

आप जिस टॉपिक का चुनाव करते हैं उनके बारे में आप बिल्कुल सही सही जानकारी दें। आप कोई भी ऐसा ही जानकारी ना दें जिससे किसी को गलत जानकारी मिले और उसे कोई समस्या हो। मान लिया कि अगर आप स्वास्थ्य स्वास्थ्य टॉपिक के ऊपर काम कर रहे हैं तो आपको मेडिकल के बारे में पूरी नॉलेज होनी चाहिए ऐसा नहीं कि आप किसी बीमारी के बारे में कोई गलत उपचार बता दें और उससे किसी को समस्या हो जाए। अपने नॉलेज के अनुसार टॉपिक चुनकर ही आप ब्लॉगिंग की शुरुआत करें। चलिए अब जानते हैं कि ब्लॉगिंग के लिए कौन सा प्लेटफार्म का चुनाव करें।

2 – एक ब्लॉग प्लेटफार्म का चुनाव करें

दोस्तों ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको एक ब्लॉक प्लेटफार्म को चुनना होगा। ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए आपके पास बहुत सारे प्लेटफार्म मौजूद होते हैं लेकिन इनमें से दो प्लेटफार्म blogger.com और वर्डप्रेस का इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है। ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए कुछ प्लेटफार्म फ्री उपलब्ध होते हैं जबकि कुछ प्लेटफार्म में आपको पेमेंट देना पड़ता है। 

दोस्तों आपने blogger.com प्लेटफार्म का नाम सुना होगा जो कि बिल्कुल फ्री उपलब्ध है। इसकी मदद से आप बिना कोई इन्वेस्टमेंट किए ब्लॉगिंग की शुरुआत कर सकते हैं। कई बार ऐसा होता है कि कुछ लोगों के पास इन्वेस्टमेंट कैपेसिटी नहीं होती है तो ऐसे में आप blogger.com से भी ब्लॉगिंग की शुरुआत कर सकते हैं। लेकिन इस प्लेटफार्म में आपको ज्यादा फैसिलिटी देखने को नहीं मिलती है। अगर आप एक प्रोफेशनल ब्लॉगर बनना चाहते हैं तो blogger.com से आपको फायदा नहीं होगा। अगर आप शुरुआत में ब्लॉगिंग सीखना चाहते हैं तो इसकी मदद से आप सीख सकते हैं। क्योंकि इस प्लेटफार्म में भी बहुत सारे फीचर उपलब्ध हैं जिनकी मदद से आप ब्लॉगिंग आसानी से सीख सकते हैं। 

अब हम वर्डप्रेस प्लेटफार्म की बात करते हैं। क्योंकि जितनी भी ब्लॉगर ब्लॉगिंग करते हैं उनमें से ज्यादातर लोग वर्डप्रेस के साथ ही ब्लॉगिंग करते हैं। इंटरनेट पर आप जितनी भी वेबसाइट देखते हैं उनमें से ज्यादातर वर्डप्रेस प्लेटफार्म पर ही बना हुआ होता है क्योंकि इसकी मदद से वेबसाइट को कस्टमाइज करना बहुत आसान होता है। 

अगर आप वर्डप्रेस प्लेटफार्म के साथ ब्लॉगिंग की शुरुआत करते हैं तो आपको शुरुआत में  इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा। लेकिन इस प्लेटफार्म से ब्लॉगिंग की शुरुआत करने के बाद आपको बहुत सारे फायदे होंगे। इस प्लेटफार्म से ब्लॉगिंग शुरू करने के बाद आप अपनी वेबसाइट को खुद से कस्टमाइज कर सकते हैं इसके अलावा आप अपने ब्लॉग को मनचाहा डिजाइन भी कर सकते हैं। वर्डप्रेस के साथ ब्लॉगिंग करने से आप अपने आर्टिकल को गूगल में बहुत जल्दी रैंक करा सकते हैं क्योंकि इसके लिए आपके पास बहुत सारे प्लगइन उपलब्ध होते हैं। जबकि blogger.com में ऐसा नहीं होता है। 

वर्डप्रेस के साथ ब्लॉगिंग शुरू करने का यही फायदा होता है कि इसकी पूरी ओनरशिप आपके पास होती है। जबकि blogger.com में सारी ओनरशिप गूगल के पास होती है। जिसमें यह नुकसान होता है कि आपका ब्लॉग कब डिलीट हो जाए यह आपको मालूम नहीं होता है। जबकि वर्डप्रेस में आप अपनी वेबसाइट को अपने अनुसार सुरक्षित रख सकते हैं। तो अगर आप प्रोफेशनल ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते हैं तो वर्डप्रेस प्लेटफार्म के साथ ही शुरुआत करें।

3 – अपने ब्लॉग के अनुसार एक डोमेन नेम को चुने

दोस्तों अगर आप प्रोफेशनल ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो आपको एक अच्छे डोमिन का चुनाव करना पड़ेगा। यह डोमेन आपके टॉपिक के ऊपर होना चाहिए। डोमिन का चुनाव करते समय आप किसी ऐसे डोमिन का चुनाव करें जो जल्दी याद हो और ज्यादा बड़ा ना हो। डोमेन नेम का मतलब होता है आपकी वेबसाइट का एड्रेस। यानी उस एड्रेस की मदद से ही लोग आपके वेबसाइट तक पहुंच सकते हैं।

कई बार ऐसा होता है कि नए ब्लॉगर को डोमेन के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती और वह ऐसा डोमिन खरीद लेते हैं जो बहुत कठिन होता है। ऐसे में आपके विजिटर आपके डोमिन को याद नहीं रख पाएंगे इससे उन्हें आपकी वेबसाइट तक पहुंचने में परेशानी होगी। हमेशा .com, .in, .org .net जैसे डोमिन को ही खरीदें।

अगर एक अच्छे डोमेन के कीमत की बात करें तो आप कोई भी डोमेन ₹500 से लेकर ₹1000 तक खरीद सकते हैं। इसके लिए इंटरनेट पर बहुत सारी कंपनियां मौजूद हैं जो डोमेन नेम प्रोवाइड करती है। लेकिन आप किसी ऐसे कंपनी से डोमेन को ले जो ऑथराइज हो डोमेन नेम खरीदने के लिए Godaddy, Bigrock, Hostinger इत्यादि कंपनियों से डोमेन नेम खरीद सकते हैं।

4 – एक अच्छा होस्टिंग प्लान चुने

अगर आपने डोमेन नेम खरीद लिया है तो अब आपको एक अच्छे होस्टिंग प्लान की जरूरत पड़ेगी।

अगर आप होस्टिंग के बारे में नहीं जानते तो आपको बता दें कि यह एक सरवर होती है। जहां पर आप की वेबसाइट का सभी डाटा स्टोर होता है। आप अपनी वेबसाइट में जितनी भी इमेज, वीडियो या आर्टिकल लिखते हैं। वह सारा डाटा आपके होस्टिंग में स्टोर होता है। ऐसे में आप जितनी अच्छी होस्टिंग लेते हैं उतनी ज्यादा स्टोरेज और सुरक्षा आपको मिलती है। कई बार ऐसा होता है कि शुरुआत में लोग किसी खराब होस्टिंग का चुनाव कर लेते हैं लेकिन कुछ दिनों के बाद उन्हें एहसास होता है कि उनका वेबसाइट क्रैश हो गया है या ठीक से काम नहीं कर रहा है तो शुरुआत में ही आप अच्छे होस्टिंग को चुने।

अगर किसी अच्छे होस्टिंग प्लान की बात करें तो इसके लिए भी इंटरनेट पर बहुत सारी कंपनियां मौजूद हैं जो एक से बढ़कर एक होस्टिंग प्लान उपलब्ध करवाती है। होस्टिंग खरीदते समय आप ध्यान दें कि आप किस कारण से होस्टिंग खरीद रहे हैं। जैसे आप किसी ब्लॉगिंग वेबसाइट के लिए होस्टिंग खरीद रहे हैं तो आप प्रीमियम होस्टिंग का चुनाव करें जिससे आगे चलकर आपके वेबसाइट में कोई समस्या ना आए।

अगर होस्टिंग प्लान के कीमत की बात की जाए तो इसकी शुरुआत ₹3000 से लेकर ₹10000 तक होती है। जिसकी वैलिडिटी 1 साल होती है। इसके बाद आप इसे रिन्यू भी कर सकते है। होस्टिंग खरीदते समय यह भी ध्यान दें कि उसके साथ सिक्योरिटी प्रमाण पत्र दिया जा रहा है या नहीं और आप एक प्लान के साथ कितनी वेबसाइट जोड़ सकते हैं यह सब देख कर ही होस्टिंग को खरीदें।

होस्टिंग प्लान खरीदने के लिए कुछ मुख्य वेबसाइट हैं जैसे Godaddy, Bigrock, hostinger, host gator इत्यादि। इन कंपनियों के होस्टिंग प्लान बहुत अच्छे होते हैं और विश्वसनीय भी होते हैं।

5 – वर्डप्रेस इंस्टॉल करें

New blog kaise shuru kare
WordPress

जब आप एक अच्छा डोमिन और होस्टिंग खरीद लेंगे तब आपको अपनी वेबसाइट को सेट अप करने की जरूरत पड़ेगी। इसके लिए सबसे अच्छा प्लेटफार्म वर्डप्रेस है। वर्डप्रेस के साथ वेबसाइट की शुरुआत करने के लिए आपको सबसे पहले आपने जिस कंपनी से भी होस्टिंग लिया है इसे लोगिन करने के बाद वहां आपको वर्डप्रेस इंस्टॉल करने का ऑप्शन मिल जाएगा। कुछ कंपनियां डायरेक्ट एक लिंक आपके ईमेल पर भेज दी है जिसके माध्यम से भी आप वर्डप्रेस को इंस्टॉल कर सकते हैं।

इससे पहले आपको अपने डोमेन को होस्टिंग के साथ कनेक्ट करना होगा। जिसके बाद ही आपको वर्डप्रेस इंस्टॉल करने की परमिशन मिलेगी। वर्डप्रेस इंस्टॉल करते समय आपको अपनी वेबसाइट का टाइटल, अपनी ईमेल आईडी और एक आईडी पासवर्ड बना लेना है। इसी आईडी की मदद से आप वर्डप्रेस को लॉगिन कर सकते हैं।

वर्डप्रेस इंस्टॉल होने के बाद आपके सामने एडमिन पैनल आ जाएगा जहां पर आपको वेबसाइट कस्टमाइज करने के सारे ऑप्शन उपलब्ध हो जाएंगे। यहां पर आप अपनी वेबसाइट का लुक चेंज कर सकते हैं, पोस्ट लिख सकते हैं, पेज बना सकते हैं और बहुत सारे प्लगइन भी इंस्टॉल कर सकते हैं। वर्डप्रेस का एक फायदा होता है कि आप अपनी वेबसाइट में जो भी चेंज करते हैं वह आपके सामने नहीं दिखाई देता है जिससे कस्टमाइज करने में आसानी होती है।

6 – टॉपिक के अनुसार ब्लॉक को कस्टमाइज करें

Blog

जब आप एक अच्छे डोमेन और होस्टिंग को खरीदने के बाद वर्डप्रेस इंस्टॉल कर लेंगे उसके बाद आपको अपनी वेबसाइट को कस्टमाइज करने की जरूरत पड़ेगी। इसके अंतर्गत आपको अपने वेबसाइट की डिजाइन और लुक बनाने की जरूरत पड़ेगी। आप अपनी वेबसाइट को जितनी अच्छी तरीके से कस्टमाइज करेंगे उतना ही ज्यादा आपके वेबसाइट पर विजिट करने वाले लोगों को अच्छा लगेगा।

अगर आपकी वेबसाइट अच्छी तरह से कस्टमाइज रहेगी और लोगों को पसंद आएगा तो वह फिर से आप की वेबसाइट पर विजिट करने की कोशिश करेंगे। कभी-कभी ऐसा होता है कि हम आर्टिकल तो अच्छा लिखते हैं लेकिन हमारी वेबसाइट की डिजाइन अच्छी नहीं होती है जो लोगों को इंप्रेसिव नहीं लगता है इस कारण वह जल्द ही वेबसाइट से चले जाते हैं।

ब्लॉग को कस्टमाइज करने के लिए सबसे पहले आपको एक अच्छी टीम इंस्टॉल करने की जरूरत पड़ेगी। आपकी थीम ऐसी होनी चाहिए जिसका साइज ज्यादा बड़ा ना हो और वह दिखने में भी इंप्रेसिव लगे। कभी-कभी लोग अपनी वेबसाइट में ऐसी थीम इंस्टॉल कर लेते हैं जो बहुत हैवी होता है उसके कारण वेबसाइट की स्पीड बहुत कम हो जाती है और उनकी वेबसाइट जल्दी रैंक नहीं कर पाती है। अगर आप ब्लॉगिंग वेबसाइट बना रहे हैं तो आप generatepress थीम का इस्तेमाल करें यह थीम बहुत ही सिंपल है और इसकी डिजाइन भी बहुत अच्छी होती है।

थीम इंस्टॉल करने के बाद आपको अपनी वेबसाइट में कैटेगरी बनाना होगा जिसे आप अपने टॉपिक के अनुसार बना सकते हैं। आपको अपनी वेबसाइट में कम से कम 4 से 5 कैटेगरी जरूर बनानी चाहिए इसके बाद आपको अपनी वेबसाइट में कुछ जरूरी पेज बनाना होगा जैसे About us, contact us, privacy policy, Terms and conditions, Disclaimer इत्यादि। यह सभी पेज आपकी वेबसाइट में जरूर होना चाहिए नहीं तो आपको गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल नहीं मिल पाएगा।

कैटेगरी और पेज बनाने के बाद आपको हेडर और फूटर को भी अच्छी तरह से डिजाइन करना होगा क्योंकि कोई भी यूजर आपकी वेबसाइट को ओपन करेगा तब सबसे पहले उसके सामने हेडर ही आता है अगर आपकी हेडर इंप्रेसिव लगेगी तब यूज़र भी वेबसाइट में कंटेंट पढ सकता है।

वैसे तो आप फ्री थीम की मदद से ही अपनी वेबसाइट को अच्छी लुक दे सकते हैं लेकिन अगर आपके पास बजट है तो आप उस टीम का प्रीमियम वर्जन जरूर खरीदें। इसके द्वारा आपकी वेबसाइट में बहुत सारे फीचर जुड़ जाएंगे और आपकी वेबसाइट और ज्यादा आकर्षक लगेगी।

7 – यूनिक आर्टिकल लिखें

जब आप की वेबसाइट पूरी तरह से सेटअप हो जाएगी तब आपको सबसे मुख्य काम करना पड़ेगा जो है यूनिक आर्टिकल लिखना। किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट के लिए सबसे मुख्य बात होती है कि आप किस तरह काट कर अपने ब्लॉग या वेबसाइट में लिख रहे हैं।

अपने ब्लॉग में आर्टिकल लिखने के लिए सबसे पहले आपको उस टॉपिक पर आर्टिकल लिखना होगा जिसके बारे में आपको बहुत अच्छी नॉलेज है। क्योंकि अगर आप उस टॉपिक के बारे में आर्टिकल लिखते हैं जिसके बारे में आपको ज्यादा जानकारी नहीं है तब ना तो आपका आर्टिकल रैंक करेगा और ना ही आपको कोई फायदा होगा।

जिस टॉपिक का चुनाव करते हैं उस टॉपिक का सबसे पहले आप चार से पांच कैटेगरी बना ले और उन कैटेगरी के अनुसार आर्टिकल लिखना शुरू करें। इसके अलावा आर्टिकल लिखते समय आपको कुछ मुख्य बातों का ध्यान देना होगा जैसे आप जिस टॉपिक पर आर्टिकल लिख रहे हैं उसकी कीवर्ड रिसर्च करनी होगी। क्योंकि बिना कीवर्ड रिसर्च किए अगर आप टॉपिक लिखते हैं तो वह रैंक नहीं कर सकता है कीवर्ड रिसर्च करने से आपको बहुत सारे फायदे मिल जाते हैं।

एक अच्छा आर्टिकल लिखते समय आपको अपने कीवर्ड का हेडिंग, सब हेडिंग, आर्टिकल में इमेज लगाना, वीडियो लगाना, टैग लगाना सहित कुछ मुख्य बातों का ध्यान देना होगा। इसके अलावा आपको सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन में भी अच्छा को करना होगा आपकी इसको जितनी अच्छी होगी उतनी ही ज्यादा आपकी आर्टिकल रैंक करेगी।

आर्टिकल लिखते समय आप इस बात का ध्यान दें कि आप जिस टॉपिक पर भी कीवर्ड रिसर्च करके आर्टिकल लिख रहे हैं वह आर्टिकल इतनी सरल होनी चाहिए कि कोई भी पढ़ें तो उसे आसानी से समझ में आ जाए। यानी कि आपका आर्टिकल आसान शब्दों में लिखा हुआ होना चाहिए। अगर आपके यूजर को आपके आर्टिकल्स से अच्छी जानकारी मिलेगी तो वह फिर से आप की वेबसाइट पर विजिट करेंगे।

8 – अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक लाएं

जब आपने अपनी वेबसाइट को अच्छी तरह से कस्टमाइज कर लिया है और अपने ब्लॉग में पोस्ट भी लिख लिया है तो अब आपको अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने की आवश्यकता होगी क्योंकि बिना ट्रैफिक के आपकी कोई भी ब्लॉग या वेबसाइट किसी काम की नहीं है और अगर आप अपनी वेबसाइट से पैसा कमाना चाहते हैं फिर तो आपको और भी ज्यादा ट्रैफिक की जरूरत पड़ेगी।

अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने के लिए आपके पास बहुत सारे रास्ते होते हैं। इनमें से मुख्य रास्तों की बात करें तो सबसे पहले आप अपनी वेबसाइट का आर्टिकल गूगल सर्च कंसोल में पब्लिश करेंगे जिससे आपको थोड़ा-थोड़ा ट्रैफिक मिलने लगेगा। लेकिन इसके लिए आपकी वेबसाइट की सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन बहुत अच्छी होनी चाहिए। क्योंकि गूगल से ट्रैफिक पाने के लिए आर्टिकल का यूनिक और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन बहुत अच्छी होनी चाहिए इसके साथ ही आपको कुछ समय देने के लिए भी आवश्यकता होगी।

आप अपनी वेबसाइट का आर्टिकल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी शेयर कर सकते हैं। यहां से भी आपको बहुत सारा ट्रैफिक मिलेगा। इसके लिए सबसे पहले आपको बहुत सारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपना अकाउंट बनाना होगा और आप जो भी आर्टिकल लिखेंगे उसे अपने ग्रुप्स या मित्रों को शेयर करना होगा जिसके माध्यम से आप की वेबसाइट पर ट्रैफिक प्राप्त होगा।

वेबसाइट पर ट्रैफिक पाने का एक और रास्ता भी होता है कि आप अपनी वेबसाइट को प्रमोट भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ पेमेंट देने के लिए आवश्यकता पड़ेगी लेकिन अगर आप अपनी वेबसाइट से पैसा कमाना चाहते हैं तो कभी भी अपनी वेबसाइट का पेड़ प्रमोशन ना करें क्योंकि गूगल इस ट्रैफिक को अमान्य समझता है। अगर आपकी वेबसाइट पुरानी हो जाए तब आप अपने वेबसाइट को प्रमोट भी कर सकते हैं।

वेबसाइट पर ट्रैफिक पाने के लिए आपको आपकी टॉपिक से मिलते जुलते किसी अच्छे डोमेन अथॉरिटी वाले वेबसाइट से बैकलिंक लेना होगा। क्योंकि बिना बैकलिंक के कोई भी आर्टिकल या ब्लॉग रैंक नहीं करता है। इसके लिए आपको किसी अच्छे डोमेन अथॉरिटी वाले वेबसाइट के ओनर से संपर्क करना होगा और उनसे रिक्वेस्ट करना होगा। कुछ ऑनर बैकलिंक के लिए पैसे भी लेते हैं आप उन्हें पेमेंट करके बैकलिंक प्राप्त कर सकते हैं।

9 – Monetization

जब आप की वेबसाइट पूरी तरह से कस्टमाइज हो गई है और आपने आर्टिकल भी लिख लिया है और आपके वेबसाइट में ट्रैफिक भी आ रही है तब आपको अपनी वेबसाइट को मोनेटाइज करने की जरूरत होगी तभी आप ब्लॉगिंग के द्वारा पैसे कमा सकते हैं। आइए जानते हैं कि किन किन माध्यम से आप ब्लॉगिंग के द्वारा पैसे कमा सकते हैं।

गूगल ऐडसेंस के द्वारा – अगर आप ब्लॉगिंग करते हैं तो गूगल ऐडसेंस के द्वारा मोनेटाइज करके आप सबसे ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। गूगल ऐडसेंस के द्वारा मोनेटाइज करने पर प्रति महीना लाखों रुपए कमा सकते हैं क्योंकि जितने भी ब्लॉगर हैं अभी अपनी वेबसाइट गूगल ऐडसेंस के द्वारा ही मोनेटाइज करते हैं ।इसका कारण है कि सबसे ज्यादा लोग किसी भी समस्या के लिए गूगल प्लेटफार्म का ही इस्तेमाल करते हैं। और इसी प्लेटफार्म से सबसे ज्यादा ट्रैफिक भी मिलता है।

गूगल ऐडसेंस के द्वारा मोनेटाइज करने के लिए गूगल की कुछ पॉलिसी होती है जिसे आप को फॉलो करना होता है। इनमें से सबसे पहले आपने जो भी ब्लॉग या वेबसाइट बनाया है उस ब्लॉग या वेबसाइट में कम से कम 25 या उससे भी ज्यादा आर्टिकल पब्लिश होने चाहिए और सभी आर्टिकल गूगल सर्च कंसोल में ऐड होना चाहिए। इसके अलावा आपने जो भी आर्टिकल लिखा है वह बिल्कुल यूनिक होना चाहिए ऐसा नहीं किया आपने किसी दूसरे इंजर का आर्टिकल कॉपी करके अपने ब्लॉग में ऐड कर दिया है इससे आपको कभी भी गूगल मोनेटाइजेशन अप्रूवल नहीं देगा।

इसके बाद आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक भी आनी चाहिए क्योंकि जब आप गूगल ऐडसेंस में अपनी वेबसाइट को रिव्यू के लिए डालते हैं तब आपकी वेबसाइट के ट्रैफिक वह भी देखा जाता है। कई बार ऐसा होता है कि कुछ लोग 2 या 3 दिन में ही सभी आर्टिकल को लिखकर गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई कर देते हैं तब उन्हें अप्रूवल नहीं मिलता है और ऐसा उनके साथ कई बार होता है। गूगल ऐडसेंस से अप्रूवल लेने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप जो भी आर्टिकल लिखें वह यूनिक हो और सभी आर्टिकल 1000 वर्ड से ज्यादा होना चाहिए और आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक भी आनी चाहिए।

जब आपको गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल मिल जाता है तब गूगल ऐडसेंस के द्वारा आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर विज्ञापन दिखाए जाते हैं और जब कोई विजय आपकी आर्टिकल को पढता है तब उसे वह विज्ञापन दिखाया जाता है। अगर वह यूजर उस विज्ञापन पर क्लिक करता है तो उसके बदले में आपको गूगल ऐडसेंस के द्वारा पेमेंट मिलता है। गूगल ऐडसेंस अप्रूवल लेने के बाद हमेशा ध्यान दें कि आप खुद से कभी भी विज्ञापन पर क्लिक ना करें इससे आपका मोनेटाइजेशन रद्द कर दिया जाएगा।

एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा – अगर आप ब्लॉगिंग करते हैं तो आप अपनी वेबसाइट के द्वारा एफिलिएट मार्केटिंग भी कर सकते हैं और इससे आपको अच्छा मुनाफा भी हो सकता है। इसके लिए सबसे पहले आपको किसी भी प्लेटफार्म का एफिलिएट मार्केटिंग अकाउंट बनाना होगा और उनके प्रोडक्ट का लिंक अपनी वेबसाइट पर ऐड करना होगा। ऐसे में जब कोई यूजर आपके आर्टिकल को पढ़ेंगा तब उसे वह वस्तु दिखेगी जिसका लिंक आपने अपनी आर्टिकल में सबमिट किया है। अगर उस लिंक पर क्लिक करके किसी यूज़र ने उस प्रोडक्ट को खरीदा तो उसके बदले में आपको एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा कुछ कमीशन दिया जाएगा इसके द्वारा भी आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

स्पॉन्सरशिप के द्वारा – दोस्तों ब्लॉगिंग शुरू करने के बाद जब आप की वेबसाइट पर बहुत अच्छी ट्रैफिक आएगी तब आप स्पॉन्सरशिप के द्वारा भी पैसा कमा सकते हैं। इसमें होता यह है कि जब आप की वेबसाइट में अच्छी ट्रैफिक आती है और आपका डोमेन अथॉरिटी अच्छा होता है तो कुछ कंपनियां आपके द्वारा अपनी प्रोडक्ट का विज्ञापन करवाती है और उसके बदले में आपको बहुत अच्छी पेमेंट दी जाती है। इसके लिए आपको उनके प्रोडक्ट का प्रमोशन अपनी वेबसाइट के आर्टिकल में या अपनी वेबसाइट पर करना होगा।

ब्लॉगिंग से कितना पैसा कमा सकते हैं

दोस्तों अगर आप ब्लॉगिंग की शुरुआत करने जा रहे हैं या ब्लॉगिंग के क्षेत्र में नए हैं तो आपके दिमाग में अक्सर यह प्रश्न आता होगा कि हम ब्लॉगिंग करके पैसा कमा भी सकते हैं या नहीं अगर कमा सकते हैं तो कितना पैसा कमा सकते हैं।

तो दोस्तों मैं आपको बता दूं की ब्लॉगिंग से कितना पैसा कमाया जा सकता है यह आपके नॉलेज और मेहनत के ऊपर डिपेंड करता है।अगर आप ब्लॉगिंग की शुरुआत करेंगे तब शुरुआत में आपको कोई भी इनकम नहीं होगी ब्लॉगिंग से पैसे कमाने की शुरुआत करने में कम से कम 2 से 3 महीने लग जाते हैं। इसके बाद ही आपकी थोड़ी-थोड़ी पेमेंट आने लगती है। लेकिन इस बीच कई ब्लॉगर होते हैं जो ब्लॉगिंग छोड़ देते हैं उन्हें लगता है कि हम 2 से 3 महीने में कोई पैसा नहीं कमाए लेकिन ऐसा नहीं है अगर आप ब्लॉगिंग शुरुआत करते हैं और उसके ऊपर मेहनत को बरकरार रखते हैं तो धीरे-धीरे आपको सफलता मिलने लगेगी।

अगर आप जानना चाहते हैं कि ब्लॉगिंग से कितना पैसा कमा सकते हैं तो आपको बता दें कि ब्लॉगिंग से ₹20000 प्रति महीना से लेकर ₹500000 प्रति महीना तक भी कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करनी होगी आपको हमेशा लोगों को अपडेटेड जानकारी देनी होगी जिससे लोग आपकी वेबसाइट से जुड़े रहेंगे और आपकी कमाई होती रहेगी।

निष्कर्ष

दोस्तों आज किस आर्टिकल में हमने आपको ब्लॉगिंग शुरू करने और ब्लॉगिंग से पैसा कमाने के तरीकों के बारे में बताया है अगर आपको हमारे आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्न पूछना हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं। हम आपके सभी प्रश्नों का उत्तर आपको देंगे। अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें हमें आपके कमेंट का इंतजार रहेगा।धन्यवाद

Leave a Comment

Your email address will not be published.