Dublapan dur karen – Digital Tech

जिस तरह मोटापा शरीर के लिए हानिकारक होता है उसी तरह ज्यादा दुबलापन भी स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक होता है। दुबलापन होने से व्यक्ति की पर्सनालिटी पर बहुत बुरा असर पड़ता है और अगर शरीर दुबला हो तो बीमारियों का खतरा भी ज्यादा रहता है। दुबले व्यक्ति के गाल पिचके रहते हैं और उस व्यक्ति के शरीर पर कोई भी कपड़ा अच्छा नहीं लगता है। दुबले व्यक्ति में आत्मविश्वास की बहुत कमी देखी जाती है। लेकिन अगर आप कुछ बातों का ख्याल रखें तो आप दुबलेपन को बड़ी आसानी से दूर कर सकते हैं और एक स्वस्थ और तंदुरुस्त व्यक्ति बन सकते हैं।

कई लोग ऐसे भी होते हैं जिनका खान-पान अच्छा होता है वह एक्सरसाइज और योगा भी करते हैं इसके अलावा कोई नशा भी नहीं करते हैं लेकिन इसके बावजूद भी उनका शरीर बहुत दुबला पतला दिखाई देता है। ऐसे लोगों के शरीर में खाया पिया नहीं लगता है। जबकि कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें ज्यादा भूख नहीं लगती और लगती भी है तो वह बहुत कम खाना खाते हैं। ऐसे लोगों के मन में एक प्रश्न हमेशा रहता है कि हम दुबलापन कैसे दूर करें।

दुबलापन के शिकार लोग मोटा होने के लिए कई तरह की दवाइयों और औषधियों का इस्तेमाल भी करते हैं जो शरीर के लिए बिल्कुल हानिकारक है। आप जब तक औषधियों और सप्लीमेंट का इस्तेमाल करेंगे तब तक आपका शरीर मोटा दिखेगा लेकिन जैसे ही आप इन दवाइयों और औषधियों का इस्तेमाल बंद करेंगे उसके बाद आपका शरीर फिर से दुबला पतला हो जाएगा। अगर आप भी दुबलेपन के शिकार हैं तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें इस आर्टिकल में बताया गया है कि दुबलापन का क्या कारण होता है और दुबलापन को कैसे दूर किया जाता है।

दुबलेपन का क्या कारण है
Dublapan kaise dur kare 2022
दुबलापन दूर करने के तरीकों को जानने से पहले आपको यह जानना बेहद जरूरी है कि दुबलापन किस कारण से होता है क्योंकि किसी भी समस्या का समाधान आने से पहले का कारण जानना बेहद जरूरी है तभी आप उस समस्या का समाधान अच्छे से पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि दुबलापन किस किस कारण से होता है।

पाचन तंत्र का कमजोर होना
पाचन तंत्र का कमजोर होना दुबलेपन का मुख्य कारण होता है। अगर आप का पाचन तंत्र कमजोर है तो आप जो भी भोजन करते हैं वह सही से नहीं पचता है जिसके कारण शरीर का विकास अच्छी तरीके से नहीं हो पाता है। सीधे शब्दों में कहा जाए तो अगर आप का पाचन तंत्र कमजोर है तो आप कितना भी भोजन कर ले और कितना अच्छा भी भोजन कर लें वह शरीर को नहीं लगेगा। पाचन तंत्र कई कारणों से कमजोर होते हैं जो निम्न है।

भोजन को अच्छी तरीके से चबाकर ना खाने से
समय पर भोजन ना करने के कारण
सत साहिब
एक्सरसाइज ना करने के कारण
भोजन करते समय ज्यादा मात्रा में पानी पीने के कारण
फास्ट फूड का इस्तेमाल करने के कारण
पर्याप्त मात्रा में नींद ना लेने के कारण
भूख ना लगना
अगर आपको समय पर भूख नहीं लगती है तो इससे भी दुबलापन होता है किसी व्यक्ति के शरीर को विकसित होने के लिए कार्बोहाइड्रेट प्रोटीन के साथ विटामिन और मिनरल्स की जरूरत होती है जो भोजन से प्राप्त होता है। ऐसे में अगर आप समय पर भोजन नहीं करते हैं और कम मात्रा में भोजन करते हैं तो शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन और मिनरल्स नहीं मिल पाते हैं। जिसके कारण शरीर का विकास नहीं हो पाता है और शरीर दुबला पतला दिखता है।

अनुवांशिक कारण
कई बार दुबलापन अनुवांशिक कारणों से भी होता है अगर आपके माता पिता दुबले हैं तो ज्यादातर संभावना होती है कि आप भी उन्हीं की तरह दुबले पतले रहेंगे। लेकिन अगर हम शुरुआत से ही अच्छी डाइट और थोड़ी मेहनत करें तो एक दुबले शरीर को मजबूत और आकर्षक बनाया जा सकता है।

दुबलेपन को कैसे दूर करें

अभी तक आप जान चुके हैं कि दुबलापन किस कारण से होता है तो अब आपको जानना चाहिए कि दुबलापन को कैसे दूर किया जा सकता है। किसी भी व्यक्ति के लिए दुबलापन दूर करना कोई मुश्किल काम नहीं है। अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखें और थोड़ी मेहनत करें तो आप आसानी से दुबलापन को दूर कर सकते हैं दुबलेपन को दूर करने के लिए आप नीचे दिए गए सभी नियमों का पालन करें।

पाचन तंत्र को मजबूत बनाएं
दुबलापन दूर करने के लिए आपका पाचन तंत्र मजबूत होना चाहिए। अगर आप का पाचन तंत्र कमजोर है तो आप कितनी अच्छी भी लाइट ले लेंगे वह शरीर को नहीं लगेगा। पाचन तंत्र भोजन को पचाने में मदद करता है और पोषक तत्वों को शरीर के विभिन्न अंगों तक फैलाने का काम करता है जिनसे शरीर का विकास होता है। जब आप मुंह के अंदर भोजन डालते हैं उसी समय पाचन क्रिया की शुरुआत हो जाती हैं। पाचन तंत्र मजबूत बनाने के लिए नीचे कुछ उपाय बताए गए हैं जिनकी मदद से आप अपने पाचन तंत्र को मजबूत बना सकते हैं।

प्रतिदिन समय पर भोजन करें। आप भोजन करने का एक समय निर्धारित करें और प्रतिदिन उसी समय पर भोजन करें।
भोजन करते समय पानी ना पिए। अगर ज्यादा जरूरी हो तो एक या दो घूंट पी सकते हैं हमेशा भोजन करने के आधे या 1 घंटे के बाद पानी पीना चाहिए।
आप जो भी भोजन करते हैं उससे हमेशा चबा चबा कर ही खाना चाहिए। आप भोजन को जितना अधिक चबाकर खाएंगे वह आसानी से पचेगा और आपके शरीर को लगेगा।
फास्ट फूड और जंक फूड का इस्तेमाल करने से बचें क्योंकि इससे पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है।
नियमित योगा और एक्सरसाइज करने से भी पाचन तंत्र मजबूत हो जाता है।
अच्छी डाइट लें और समय पर भोजन करें
दुबलापन दूर करने के लिए आपको अच्छी डाइट लेनी होगी और समय पर भोजन करना होगा। आप अपने भोजन में पौष्टिक आहार का इस्तेमाल करें क्योंकि जब तक आप भोजन में अच्छी डाइट नहीं लेंगे और समय पर भोजन नहीं करेंगे तो शरीर का विकास होना संभव नहीं है। दुबलेपन को दूर करने के लिए भोजन में प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट और वसा का इस्तेमाल करें इसके लिए आप दूध, अंडा, पनीर, दाल, फल, मूंगफली, अखरोट, मछली, मांस, इत्यादि का इस्तेमाल कर सकते हैं। इनसे आपको भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और वसा मिलेगा जिससे शरीर विकसित हो जाएगा।

एक्सरसाइज करें
अगर आप दुबलापन दूर करना चाहते हैं तो आपको प्रतिदिन एक्सरसाइज करना होगा। इससे शरीर की मसल्स और हड्डियां मजबूत होती है और पाचन शक्ति भी मजबूत हो जाती है। एक्सरसाइज करने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और भूख ज्यादा लगती है। आप घर पर भी एक्सरसाइज कर सकते हैं या जिम हाउस में जाकर भी एक्सरसाइज कर सकते हैं। सुबह-सुबह एक्सरसाइज करना शरीर के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है।

योगा करें
अगर आप प्रतिदिन योगा करते हैं तो इससे भी आपको दुबलापन दूर करने में काफी मदद मिलेगी। कई लोग मानते हैं कि योगा करने से सिर्फ वजन घटता है लेकिन ऐसा नहीं है योगा करने से शरीर में चुस्ती फुर्ती आती है और मन शांत रहता है जिसके कारण शरीर को वृद्धि करने में मदद मिलती है। योगा करने से पाचन शक्ति भी मजबूत हो जाती है और भूख भी ज्यादा लगती है। योगा करने से शरीर की इम्युनिटी भी मजबूत हो जाती है और इससे शरीर बीमारियों से दूर रहती है।

अपनी जीवनशैली में सुधार लाएं
दुबलापन दूर करने के लिए अच्छी डाइट और एक्सरसाइज के अलावा कुछ अन्य बातों का भी ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। अगर आप दुबलापन दूर करना चाहते हैं तो आपको कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेनी होगी और सुबह समय पर उठना होगा। आप सुबह समय पर उठकर एक्सरसाइज कर सकते हैं। दुबलापन दूर करने के लिए आपको नशा से भी दूर रहना होगा और हमेशा खुश रहना होगा क्योंकि इससे भी शरीर पर बहुत प्रभाव पड़ता है।

यह भी पढ़ें – csc center kaise khole

निष्कर्ष
आज के इस आर्टिकल में हमने आपको दुबलापन के कारण और दुबलापन दूर करने के तरीकों के बारे में बताया है। अगर आप इन तरीकों का नियमित पालन करें तो आप दुबलापन दूर कर सकते हैं। अगर आपको इस आर्टिकल से संबंधित कोई प्रश्न पूछना हो या कोई राय देना चाहते हैं तो हमें कमेंट में लिख सकते हैं हम आपके प्रश्नों का जवाब देंगे। धन्यवाद

यह भी पढ़ें – ITC distributorship kaise khole

CategoriesHealth
Post navigation
Chehre ko gora aur sundar kaise banaye – Best tips 2022

Leave a Reply

%d bloggers like this: