Food safety Adhikari kaise bane

Food safety Adhikari kaise bane

आजकल सरकारी नौकरी पाना सभी युवाओं का सपना होता है ।इसके लिए सभी छात्र 10वीं और 12वीं पास होने के बाद सरकारी नौकरी की तैयारी में जुट जाते हैं। सरकारी नौकरी के अंतर्गत बहुत सारी पोस्ट आती है जिसे पाने के लिए अलग-अलग रिक्वायरमेंट की आवश्यकता होती है। सरकारी नौकरी लोग इसलिए पाना चाहते हैं क्योंकि अगर आपको एक सरकारी जॉब है तो समाज में और परिवार में आपको इज्जत दी जाती है और अगर नौकरी बड़ा हो तो आपको पूरे जिले या पूरे राज्य में भी सम्मान दिया जाता है।

कुछ युवाओं का सपना होता है कि हमें कोई भी सरकारी नौकरी मिल जाए तो हमारा जीवन कामयाब हो जाएगा। लेकिन कुछ युवा ऐसे भी होते हैं जो किसी खास पोस्ट को हासिल करना चाहते हैं। उनका सपना होता है कि उन्हें वह खास पोस्ट मिले इनमें से एक पोस्ट है फूड इंस्पेक्टर का।

खाद आपूर्ति विभाग के अंतर्गत फूड इंस्पेक्टर का पद भी एक प्रतिष्ठित पद माना जाता है जिसके लिए आपको लोक सेवा आयोग और राज्य सेवा आयोग की परीक्षाओं को पास करना होता है।

इस पोस्ट के लिए भी बहुत ज्यादा लोग इच्छुक होते हैं। आज की इस आर्टिकल में हम फूड इंस्पेक्टर कैसे बने और फूड इंस्पेक्टर के बारे में पूरी जानकारी आपको प्रोवाइड करेंगे। इसे जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। आइए सबसे पहले जानते हैं कि फूड इंस्पेक्टर कौन होता है।

फूड इंस्पेक्टर के परिचय

Food inspector

खाद्य आपूर्ति विभाग के अंतर्गत फूड इंस्पेक्टर का पद प्रतिष्ठित पदों के अंतर्गत आता है जिनका कार्य होता है कि वह जिस जिला में पोस्टेड हैं उस जिला में खाद्य सामग्री का वितरण और उसे बनाने की प्रणाली का निरीक्षण करें। अक्सर हम लोग खाने की सामग्री में मिलावटों के बारे में सुनते हैं। फूड इंस्पेक्टर का काम होता है कि ऐसे मिलावट करने वाले लोगों के खिलाफ एक्शन ले और उन पर कार्यवाही करें इसके अलावा उस जिला में फूड क्वालिटी का भी निरीक्षण करना होता है।

फूड इंस्पेक्टर खाद्य आपूर्ति विभाग का एक प्रतिष्ठित व्यक्ति होता है और एक जिला में एक ही फूड इंस्पेक्टर होता है। जिनका काम होता है कि उस जिला में दुकानदारों के द्वारा प्रयोग की जा रही खाद्य सामग्री की जांच करें और गलत पाए जाने पर उन पर कार्यवाही करें और समय-समय पर उन्हें सलाह भी दें।

फूड इंस्पेक्टर का कार्य

Food inspector

एक फूड इंस्पेक्टर अपने जिला में फूड मैन्युफैक्चरर्स और फूड डिस्ट्रीब्यूटर पर नजर रखता है और उनकी कार्यप्रणाली की भी जांच करता है। इनका कार्य होता है की आप जिस जिले में पोस्टेड हैं उस जिले में जितने भी खाद्य सामग्री बेचने वाले दुकानदार हैं वह किस प्रकार की फूड क्वालिटी लोगों को प्रोवाइड कर रहे हैं। इस बात की जांच करना फूड इंस्पेक्टर का कार्य होता है। इसके अलावा उस जिला में फूड आइटम्स बनाने वाली कंपनी के मापदंडों की जांच करना भी फूड इंस्पेक्टर का कार्य होता है। उन्हें यह जांच करना होता है कि वह फूड कंपनी लोगों तक कैसा प्रोडक्ट पहुंचा रही है उसमें कोई मिलावट तो नहीं है।

फूड इंस्पेक्टर कैसे बने

Food inspector

अगर आप भी फूड इंस्पेक्टर बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे दिए गए नियमों को पढ़ना होगा। उसके बाद ही आप जान सकते हैं कि हम फूड इंस्पेक्टर के पोस्ट के लिए आवेदन दे सकते हैं या नहीं।

  • एक फूड इंस्पेक्टर बनने के लिए सबसे पहले आपको किसी भी स्ट्रीम से 12th पास करनी होगी। फूड इंस्पेक्टर विभाग एक सरकारी विभाग है जिसकी वजह से यह मायने नहीं रखता है कि आप किस स्ट्रम से पढ़ रहे हैं आप विज्ञान, कला या वाणिज्य इस
  • विषय को भी चुन सकते हैं।
  • अगर आपने 12th पास कर लिया है तो इसके बाद आपको स्नातक करना होगा। इसके लिए आप भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री प्राप्त कर सकते हैं।
  • स्नातक की डिग्री हासिल करने के बाद आपको संघ लोक सेवा आयोग या राज्य सेवा आयोग की तरफ से निकलने वाली वैकेंसी को भरना होगा जो हर साल जारी किया जाता है।
  • जब वैकेंसी आएगी और आप फॉर्म को भरेंगे तब आपसे पूछा जाएगा कि आप किस पोस्ट पर जाना चाहते हैं। उस समय आप फूड इंस्पेक्टर को प्रथम स्थान दे सकते हैं। लेकिन आपको कौन सा पोस्ट दिया जाएगा यह आपके रैंक के ऊपर निर्भर करता है। अगर आपका रेंक फूड इंस्पेक्टर के लायक रहेगा तो आपको फूड इंस्पेक्टर का पद दे दिया जाएगा।

फूड इंस्पेक्टर बनने के लिए कितनी आयु होनी चाहिए

अगर आप फूड इंस्पेक्टर बनना चाहते हैं तो आपकी आयु 18 वर्ष से लेकर 42 वर्ष के बीच होनी चाहिए। लेकिन कुछ वर्गों को आयु छूट भी दी जाती है जो इस प्रकार है।

  • अगर आप सामान्य वर्ग से आते हैं तो आपके लिए अधिकतम आयु 37 वर्ष होती है।
  • अगर आप ओबीसी कैटेगरी से आते हैं तो आप की अधिकतम आयु 40 वर्ष होनी चाहिए। इसके साथ 3 वर्ष की एक्स्ट्रा छूट दी जाती है।
  • अगर आप एससी एसटी कैटेगरी से आते हैं तो आप के लिए अधिकतम आयु 42 वर्ष होती है और 5 वर्ष की अतिरिक्त छूट दी जाती है।

फूड इंस्पेक्टर की सैलरी कितनी होती है

अधिकतर लोग जब सरकारी नौकरी की तैयारी करते हैं तो उनके दिमाग में सबसे पहले यहां आता है कि अगर हम फूड इंस्पेक्टर बन जाए तो हमें कितनी सैलरी मिलेगी।

फूड इंस्पेक्टर 2 विभाग के अंतर्गत आता है। पहला विभाग किसी निजी कंपनी के फूड इंस्पेक्टर और दूसरा विभाग किसी सरकारी विभाग के फूड इंस्पेक्टर।

अगर आप किसी निजी कंपनी के फूड इंस्पेक्टर बनते हैं तो आपकी सैलरी ₹30000 से लेकर ₹40000 तक होती है। इसके अलावा कुछ अन्य सुविधाएं उस निजी कंपनी द्वारा फूड इंस्पेक्टर को प्रोवाइड की जाती है।

अगर आप सरकारी विभाग के अंतर्गत फूड इंस्पेक्टर बनते हैं तो शुरुआत में आपकी सैलरी लगभग ₹35000 से लेकर ₹50000 के बीच होगी और एक फूड इंस्पेक्टर को सरकार की तरफ से कुछ अतिरिक्त सुविधाएं भी मुहैया कराई जाती है।

यह भी पढ़ें – NCS me job kaise paye

निष्कर्ष

आज हमने आपको फूड इंस्पेक्टर के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध करवाई है। इस आर्टिकल में हमने आपको बताया है कि फूड इंस्पेक्टर कौन होता है, उनका क्या कार्य होता है और अगर आप फूड इंस्पेक्टर बनना चाहते हैं तो आपको किन-किन मापदंडों से गुजरना होगा। आशा करता हूं कि आप फूड इंस्पेक्टर के बारे में पूरी जानकारी समझ पाए होंगे अगर आपको इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्न पूछना हो तो आप हमें कमेंट में लिख सकते हैं हम आपके प्रश्न का उत्तर आपको जरूर देंगे। धन्यवाद

Leave a Comment

Your email address will not be published.