Google Core Update 2022 kya hai

google core

Google Core Update 2022 kya hai

दोस्तों गूगल ने कोर अपडेट 2022 लागू कर दिया है और यह roll-out भी हो चुका है। गूगल कोर अपडेट की शुरुआत 25 मई 2022 को शुरू हुई थी और 9 जून 2022 को यह अपडेट पूरा हो गया। दोस्तों इस अपडेट से दुनिया भर के लाखों वेबसाइट पर असर पड़ा है। जिस तरह आप अपने कार या किसी अन्य चीज की समय-समय पर मरम्मत करवाते हैं ताकि उसकी परफॉर्मेंस में सुधार हो ठीक इसी तरह गूगल भी समय-समय पर कोर अपडेट जारी करता है ताकि वह अपने यूजर्स को और ज्यादा अच्छी सुविधाएं उपलब्ध कराएं।

गूगल शुरुआत से ही समय-समय पर अपने यूजर का बहुत ख्याल रखता है और उन्हें हर तरह से अच्छी सुविधाएं उपलब्ध करवाता है। इसके लिए गूगल कोर अपडेट जारी करता है जिसमें यूजर एक्सपीरियंस को ध्यान में रखते हुए बहुत सारे बदलाव किए जाते हैं। यह बदलाव यूज़र के एक्सपीरियंस को देखते हुए किया जाता है। जब भी गूगल कोर अपडेट जारी किया जाता है तो इससे दुनियाभर के लाखों वेबसाइट पर असर पड़ता है। इसके कारण कुछ वेबसाइट की रैंकिंग तो बहुत अच्छी हो जाती है लेकिन ज्यादातर वेबसाइट की रैंकिंग बहुत डाउन हो जाती है।

अगर आप भी गूगल कोर अपडेट 2022 के बारे में जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में अंत तक बने रहें। इसमें हम बताएंगे कि गूगल कोर अपडेट 2022 क्या है और इसके कारण वेबसाइट पर कैसे असर पड़ता है साथ ही अगर आपके वेबसाइट पर गूगल कोर अपडेट के कारण आपकी वेबसाइट की रैंकिंग हुई है तो वह कौन से उपाय है जिसकी मदद से रैंकिंग को वापस लाया जा सकता है।

Google Core Update 2022 kya hai

google core

 दोस्तों जिस प्रकार मोबाइल कंपनियां समय-समय पर हमारे स्मार्टफोन में कुछ ना कुछ अपडेट जारी करती है ताकि वह हमारे स्मार्टफोन यूजर एक्सपीरियंस को और ज्यादा बेहतर कर सकें। इसी प्रकार गूगल द्वारा भी समय-समय पर यूजर के एक्सपीरियंस को देखते हुए कुछ ना कुछ बदलाव किया जाता है। गूगल ब्रॉड कोर अपडेट के अंतर्गत गूगल अपने एल्गोरिथम में बदलाव करता है जिसके कारण यूजर्स को काफी फायदा होता है।

अपडेट में एल्गोरिथ्म को इस तरह व्यवस्थित किया जाता है कि वर्तमान समय के अनुसार यूजर को बेहतर रिजल्ट मिलें। इसके कारण गूगल पर जितनी भी वेबसाइट होती है उनमें से ज्यादातर वेबसाइट पर इंपैक्ट आता है और उनकी रैंकिंग डाउन हो जाती है। गूगल कोर अपडेट के अंतर्गत गूगल उन वेबसाइट के पोस्ट या पेज को ज्यादा महत्व देता है जो यूजर को बेहतर रिजल्ट प्रोवाइड करते हैं।

गूगल ब्रॉड को अपडेट जारी करने के बाद गूगल द्वारा कुछ इंस्ट्रक्शन भी दिए जाते हैं ताकि जिन वेबसाइट की रैंकिंग डाउन होती है उन्हें वापस अच्छी रैंकिंग मिल जाए। इसके अंतर्गत बताया जाता है कि आप अपनी वेबसाइट का SEO किस तरह करें,  इसके अलावा कंटेंट क्वालिटी को और ज्यादा बेहतर करें, अपने वेबपेज को और ज्यादा तेज करें और कोई भी ऐसा बैकलिंक ना बनाएं जिसके कारण आपकी वेबसाइट पर बुरा असर पड़ता है।

Google Core Update se ranking par kya asar horta hai

google core

दोस्तों जब भी गूगल ब्रॉड core ऑपरेट जारी की जाती है तब उसमें कुछ ना कुछ बेहतर करने की कोशिश की जाती है और इसमें बहुत सारे बदलाव किए जाते हैं। इस ब्रॉड कोर अपडेट के कारण ज्यादातर वेबसाइट की रैंकिंग बिगड़ जाती है।

इसका कारण है कि जब भी गूगल ब्रॉड कोर अपडेट की जाती है तो उसमें यूजर एक्सपीरियंस को देखते हुए बदलाव की जाती है इनमें वेबसाइट का सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, बैकलिंक, क्वालिटी कंटेंट, बेहतर रिजल्ट इत्यादि का ध्यान रखा जाता है। इन मापदंडों का जो भी वेबसाइट पालन करते हैं उनकी रैंकिंग पर ज्यादा असर नहीं पड़ता है या उनकी रैंकिंग और अच्छी हो जाती है लेकिन जो भी वेबसाइट इस मापदंड के अंतर्गत नहीं आते हैं उनकी वेबसाइट की रैंकिंग बहुत ज्यादा डाउन हो जाती है।

Google Core Update Se Google Discover par kya asar hua hai

दोस्तों आजकल गूगल डिस्कवर काफी पॉपुलर हो गया है क्योंकि इनमें हमें तरह-तरह के समाचार मनोरंजक सामग्री और सभी जानकारियां मिलती रहती है। गूगल डिस्कवर के अंतर्गत गूगल रिवर्स पुरी बीच काफी पॉपुलर हो गया है। लेकिन गूगल ब्रॉड को अपडेट होने के कारण गूगल डिस्कवर पर भी काफी असर पड़ा है। अगर भारत की बात करें तो यहां ज्यादातर लोग गूगल वेब स्टोरी बनाकर बहुत सारा पैसा कमाते हैं लेकिन इस अपडेट के जारी होने के बाद उनके वेबसाइट की रैंकिंग पूरी तरह से डाउन हो चुकी है और वह तरह तरह के उपाय भी खोज रहे हैं लेकिन इसमें कुछ समय लग सकता है या उनकी रैंकिंग वापस आने की संभावना नहीं है।

Read this also – Social Media ke fayde

Google Core Update se Website ranking down kaise hoti hai

गूगल ब्रॉड core अपडेट जारी होने के बाद इसके मापदंड को ना पूरा करने वाले वेबसाइट की रैंकिंग पूरी तरह से डाउन हो जाती है आइए जानते हैं कि वह कौन-कौन से कारण हो सकते हैं जिसके कारण आपके वेबसाइट की रैंकिंग डाउन हो जाती है।

  •  जिस वेबसाइट में भी कंटेंट को किसी दूसरी वेबसाइट से कॉपी करके या किसी अन्य सामान्य तरीके से कंटेंट को पब्लिश किया जाता है उनकी वेबसाइट की रैंकिंग पूरी तरह से डाउन हो जाती है।
  •  जिस वेबसाइट में भी गूगल सर्च सेंट्रल यानी गूगल सर्च कंसोल के नियमों का पालन नहीं किया जाता है उनके वेबसाइट की रैंकिंग भी पूरी तरह से डाउन हो जाती है।
  • गूगल ब्रॉड को अपडेट जारी किए जाने के बाद जिन वेबसाइट में भी नए मापदंडों का ख्याल नहीं रखा जाता है उनके वेबसाइट के भी रैंकिंग डाउन हो जाती है।
  • अगर आप अपनी वेबसाइट में कोई ऐसा कंटेंट publish कर रहे हैं जो अमान्य है उसके कारण भी वेबसाइट की रैंकिंग डाउन होती है।
  • गूगल ब्रॉड कोर अपडेट के अंतर्गत अगर किसी दूसरी वेबसाइट के कंटेंट की क्वालिटी बेहतर होती है तो टॉप रैंकिंग वेबसाइट की भी रैंकिंग डाउन कर दी जाती है क्योंकि गूगल ओन वेबसाइट के कंटेंट को ज्यादा वेल्यू देता है जो यूजर को बेहतर रिजल्ट प्रदान करते हैं।

Apni Website ki ranking behtar kaise kare

आप बात आती है कि जब आपके वेबसाइट की भी रैंकिंग डाउन हो चुकी है तब हम क्या कर सकते हैं जिसके माध्यम से हम अपनी वेबसाइट की रैंकिंग वापस पा सकते हैं।

तो चलिए हम कुछ उपाय बताते हैं जिसके माध्यम से गूगल ब्रॉड कोर के नियम के अनुसार आप अपनी वेबसाइट में कुछ इंप्रूवमेंट करके रैंकिंग वापस आ सकते हैं।

  • जब भी गूगल ब्रॉड कोर  अपडेट जारी किया जाता है तब वेबसाइट की रैंकिंग अचानक डाउन हो जाती है तब ऐसे में घबराए नहीं और जल्दी बाजी में कोई ऐसा कदम ना उठाएं जिससे आप की वेबसाइट और ज्यादा डाउन हो जाए।
  • जब आपके वेबसाइट की रैंकिंग डाउन हो जाती है तब आप उन वेबसाइट के कंटेंट को देखें जो अब टॉप पर रैंक कर रही है। आप देख पाएंगे कि उन्होंने ऐसा कंटेंट प्रोवाइड किया है जो उनकी वेबसाइट टॉप रैंकिंग में आ चुकी है। आपको  उन वेबसाइट के अनुसार अपने वेबसाइट के कंटेंट को और ज्यादा बेहतर बनाना होगा ताकि आपकी वेबसाइट फिर से टॉप रैंकिंग में आ जाए।
  • कई बार गूगल ब्रॉड कोर अपडेट में वेबसाइट के डिजाइन के कारण भी आपके वेबसाइट की रैंकिंग को डाउन कर दिया जाता है क्योंकि यूजर को एक बेहतर एक्सपीरियंस चाहिए जो उस अपडेट के मापदंड के अनुसार नहीं होता है। आप अपनी वेबसाइट के डिजाइन को और ज्यादा आकर्षक और बेहतर बनाएं जिससे आप अपनी वेबसाइट की रैंकिंग पा सकते हैं।
  • गूगल ब्रॉड को अपडेट जारी होने के बाद आपके वेबसाइट की रैंकिंग अपने आप भी वापस आ सकती है इसमें 1 से 2 महीने का समय भी लग सकता है। इसके दौरान अपने वेबसाइट के कंटेंट को और ज्यादा बेहतर करने की कोशिश करें और अपनी वेबसाइट में कंटेंट पब्लिश करते रहें।

निष्कर्ष

आज की इस आर्टिकल में हमने आपको बताया है कि गूगल ब्रॉड कोर अपडेट 2022क्या  है और इससे वेबसाइट पर कैसे प्रभाव पड़ता है।  हमने कुछ उपाय भी बताए हैं जिनकी मदद से आप अपनी वेबसाइट की रैंकिंग को सुधार सकते हैं। इस बारे में ज्यादा जानने के लिए आप गूगल द्वारा जारी की गई एडवाइज को भी पढ़ सकते हैं। हम आशा करते हैं कि आपको गूगल ब्रॉड कोर अपडेट के बारे में जानकारी मिल गई होगी । अगर इस आर्टिकल से संबंधित कोई और जानकारी चाहते हैं या कोई और सहायता चाहते हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न लिख सकते हैं।

FAQ

Q.1 – गूगल ब्रॉड core अपडेट से प्रभावित हुई वेबसाइट फिर से रैंकिंग में आ सकती है या नहीं?

ans. – गूगल ब्रॉड core अपडेट जारी होने के बाद जो भी वेबसाइट इससे प्रभावित होते हैं उनकी रैंकिंग को फिर से वापस आने में समय लगता है और यह कंफर्म नहीं है कि आपकी वेबसाइट की रैंकिंग वापस आ जाएगी।

Q. 2- गूगल  ब्रॉड core से किन वेबसाइट पर ज्यादा प्रभाव पड़ता है?

ans. – जब भी गूगल ब्रॉड core अपडेट की जाती है तब उन वेबसाइट पर ज्यादा प्रभाव पड़ता है जो गूगल सर्च सेंट्रल के नियमों का उल्लंघन करते हैं।

Q. 3- गूगल core अपडेट से प्रभावित वेबसाइट के रैंकिंग को कैसे सुधारें?

ans. – अगर आपकी वेबसाइट इस अपडेट के कारण प्रभावित हो जाती है तब गूगल द्वारा कुछ गाइडलाइन भी जारी किए जाते हैं आपको उन्हें फॉलो करना चाहिए और जो भी वेबसाइट टॉप में rank करती है उनके कंटेंट और डिजाइन को समझना चाहिए और उस अनुसार अपनी वेबसाइट को भी कस्टमाइज करना चाहिए।

Leave a Reply

%d bloggers like this: