Solar rooftof yojana: अब हर घर में फ्री होगी बिजली, जाने कैसे करें आवेदन




Solar rooftof yojana

Solar rooftof yojana

इस योजना के द्वारा अपने घर की छत पर सोलर प्लांट लगवा कर आप बिजली बिल चुकाने से छुटकारा पा सकते हैं। जल जीवन हरियाली योजना के तहत राज्य सरकार ने अक्षय ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए सोलर रूफटॉप योजना का लाभ लेने वाले उपभोक्ताओं को अनुदान देने का निर्णय लिया है। इस योजना के तहत 1 किलो वाट से 3 किलो वाट तक का सोलर पंप लगवाने पर सरकार द्वारा 65% तक अनुदान मिलेगा।

 इस योजना का लाभ लेने वाले  उपभोक्ताओं को  35% राशि खर्च करनी होगी। इस योजना के अंतर्गत 1 किलो वाट रूफटॉप सोलर प्लांट लगवाने की लागत ₹49170 आएगी लेकिन इस योजना के माध्यम से उपभोक्ताओं को महज ₹17400 ही खर्च करना पड़ेगा।  सोलर प्लांट लगवाने के बाद 5 सालों तक इसके रखरखाव की जिम्मेदारी सोलर प्लांट लगाने वाली एजेंसी करेगी वह भी बिल्कुल मुफ्त। एक बार सोलर प्लांट लगवाने पर आप 25 वर्ष तक मुफ्त बिजली का लाभ ले सकते हैं।

आवेदन का तरीका 

अगर आप साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी के उपभोक्ता हैं तो आप इस वेबसाइट sbpdcl.co.in पर और अगर आप नार्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी के उपभोक्ता हैं तो इस वेबसाइट nbpdcl.co.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के लिए आवेदन करने की शुरुआत 22 जून से हो चुकी है। इस योजना में पहले आओ और पहले पाओ के आधार पर सोलर प्लांट योजना का लाभ दिया जा रहा है।

कितना खर्च आएगा 

 अगर आप 1 किलोवाट क्षमता का रूफटॉप सोलर प्लांट लगवा दें हैं तो इसमें कुल खर्च ₹49710 आती है लेकिन सरकार द्वारा 65% अनुदान दिए जाने पर आपको सिर्फ ₹17400 ही खर्च करने पड़ेंगे। 1 किलोवाट क्षमता वाले सोलर प्लांट से चलाना औसतन 1490 यूनिट बिजली का उत्पादन हो सकता है। यानी कि अगर आप इस योजना का लाभ लेते हैं तो आपके द्वारा खर्च की गई राशि 2 वर्षों में वापस हो जाएगी और आपको कोई बिजली बिल नहीं लगेगा। 






Previous articleEV Charging station kaise khole – Best business tips 2022


Leave a Reply

%d bloggers like this: