Swift Code Kya hai 2022

Swift code kya hai 2022

स्विफ्ट कोड क्या है और अपने बैंक का स्विफ्ट कोड कैसे पता करें यह सवाल अक्सर लोगों के मन में आता है। अगर आप भी अपने देश से बाहर पैसा भेजना चाहते हैं या दूसरे देश से पैसा प्राप्त करना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर है क्योंकि आज की इस आर्टिकल में स्विफ्ट कोड के बारे में आपको पूरी जानकारी देने वाले हैं। आजकल अपने देश से बाहर पैसा भेजना और दूसरे देश से पैसा मंगाना बहुत आसान हो गया है। आप अपने बैंक जाकर भी स्विफ्ट कोड की मदद से पैसा भेजे प्राप्त कर सकते हैं।

आजकल लोग जॉब ना मिलने की वजह से ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर अपना कैरियर बना रहे हैं। जिन लोगों को इंटरनेट के बारे में अच्छी नॉलेज है वह इंटरनेट की मदद से पैसा कमा रहे हैं। इंटरनेट से पैसा कमाने के लिए लोग अक्सर यूट्यूब या ब्लॉगिंग करते हैं और इससे उन्हें काफी पैसा भी मिलता है। लेकिन अगर आप बाहर से बाहर के देशों के लिए ब्लॉगिंग करते हैं तो वहां से पैसा प्राप्त करना बहुत मुश्किल होता है।

अक्सर जब लोग ब्लॉगिंग शुरू करते हैं तब उन्हें लगता है कि हम जो भी ब्लॉगिंग से जो भी अर्निंग करेंगे वह बहुत आसानी से हमारे अकाउंट में आ जाएगा। लेकिन जब वह ऐडसेंस के नियमों का पालन करने के बाद अकाउंट डिटेल ऐड करते हैं तब उन्हें पता चलता है कि हमें स्विफ्ट कोड भी चाहिए और इसके बाद लोगों की चिंता बढ़ जाती है क्योंकि उन्हें पता नहीं होता है कि स्विफ्ट कोड क्या है और वह परेशान हो जाते हैं। इसी को देखते हुए आज हमने इस आर्टिकल में स्विफ्ट कोड के बारे में पूरी जानकारी दी है इसे जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

स्विफ्ट कोड दूसरे देशों से पैसा मंगाने या दूसरे देशों पैसा भेजने का बहुत ही सुरक्षित तरीका है। यह एक बहुत बड़ा मैसेजिंग नेटवर्क है जिससे बैंक और फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन इस्तेमाल करते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं और स्विफ्ट कोड के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करते हैं हम सबसे पहले जान लेते हैं कि स्विफ्ट कोड क्या है।

Swift code kya hai

स्विफ्ट कोड एक तरह का मैसेजिंग नेटवर्क है जिसका इस्तेमाल फाइनेंसियल इंस्टीट्यूशन सुरक्षित तरीके से इंफॉर्मेशन भेजने के लिए करते हैं। स्विफ्ट कोड का फुल फॉर्म Society for Worldwide Interbank Financial Telecommunications होता है।

स्विफ्ट कोड के और भी कई नाम होते हैं जैसे ISO 9362, SWIFT BIC, SWIFT ID इत्यादि। यह सभी कोड बिजनेस आईडेंटिफायर कोड के स्टैंडर्ड फॉरमैट हैं। जिसे इंटरनेशनल ऑर्गेनाइजेशन फॉर स्टैंडर्डाइजेशन ने अप्रूव किया है।

स्विफ्ट कोड का इस्तेमाल फाइनेंशियल और नन फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन दोनों करते हैं। इसका मुख्य इस्तेमाल दूसरे देशों में पैसा पैसा भेजने और प्राप्त करने के लिए होता है।

SWIFT CODE EXAMPLE- PUNBIBBXXX

इस कोड में कई तरह की चीजें होती है जैसे

  • Bank Code – A-Z पहला 4 letter code होता है यह किसी बैंक के नाम को प्रदर्शित करता है।
  • Country Code – A-Z दूसरा 2 letter code होता है इससे वह बैंक किस देश का है यह पता चलता है।
  • Location code – 0-9 तीसरा 2 डिजिट लोकेशन कोड होता है जो उस बैंक के हेड ऑफिस के बारे में जानकारी प्रदान करता है।
  • Branch code – 0-9 यह ऑप्शनल 3 डिजिट कोड होता है इससे आपके लोकल ब्रांच का पता चलता है।

अपने बैंक का स्विफ्ट कोड कैसे पता करें

अगर आप ब्लॉगिंग करते हैं या यूट्यूब से पैसा कमाते हैं तो आपके लिए ऐडसेंस अकाउंट जरूर होना चाहिए और उस ऐडसेंस अकाउंट में स्विफ्ट कोड जरूर देना होता है तभी किसी दूसरे देश से आपके अकाउंट में पैसा प्राप्त होता है। अब सबसे बड़ा सवाल आता है कि अपने बैंक का स्विफ्ट कोड कैसे पता करें तो आप बिल्कुल भी चिंता ना करें क्योंकि इसके बारे में इस आर्टिकल में पूरी जानकारी दी गई है।

अगर आप अपने बैंक का स्विफ्ट कोड जानना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके अपने बैंक का स्विफ्ट कोड जान सकते हैं।

  • स्विफ्ट कोड पता करने के लिए सबसे पहले https://www.ifscswiftcodes.com/ इस वेबसाइट पर जाएं ।
  • इसके बाद सबसे पहले अपने बैंक को सेलेक्ट करें।
  • बैंक सेलेक्ट करने के बाद अपने राज्य को सेलेक्ट करें।
  • इसके बाद अपने डिस्ट्रिक्ट को चुने।
  • डिस्ट्रिक्ट को चुनने के बाद आपके डिस्ट्रिक्ट में जो भी बैंक होंगे और जिनका भी स्विफ्ट कोड उपलब्ध होगा वह आपके सामने आ जाएंगे आप अपने ब्रांच को चुनकर स्विफ्ट कोड पा सकते हैं।

अगर इस तरीके से आपके बैंक का स्विफ्ट कोड प्राप्त नहीं होता है तो आप अपने बैंक के हेल्पलाइन नंबर पर भी संपर्क करके अपने ब्रांच की डिटेल बता कर स्विफ्ट कोड की जानकारी ले सकते हैं। इसके अलावा अगर फिर भी आपको स्विफ्ट कोड की जानकारी नहीं मिलती है तो आप अपने डिस्ट्रिक्ट के किसी भी बैंक का स्विफ्ट कोड अपनी ऐडसेंस अकाउंट में दे सकते हैं।

स्विफ्ट कोड में यह जरूरी नहीं होता है कि आपके लोकल ब्रांच का स्विफ्ट कोड होना जरूरी है आप स्विफ्ट कोड के रूप में अपने डिस्ट्रिक्ट या स्टेट या अपने कंट्री का भी स्विफ्ट कोड दे सकते हैं। लेकिन यह ध्यान देना जरूरी होता है कि आपका अकाउंट जिस बैंक में है उसी बैंक का स्विफ्ट कोड होना चाहिए वह आपके लोकल ब्रांच का हो या किसी भी ब्रांच का हो यह कोई मायने नहीं रखता है।

अगर आप नया अकाउंट ओपन करवा रहे हैं तो उस समय उनसे जरूर पूछने की उस बैंक का स्विफ्ट कोड उपलब्ध है या नहीं है। अगर उस बैंक का स्विफ्ट कोड उपलब्ध होता है तो आपका पेमेंट आने में और भी ज्यादा आसानी होती है। क्योंकि कभी-कभी नए ब्लॉगर को पहला पेमेंट आने में थोड़ा समय लगता है। लेकिन अगर आपके ब्रांच का स्विफ्ट कोड उपलब्ध हो तो आप अपने ब्रांच में जाकर पेमेंट की जानकारी ले सकते हैं।

मान लिया कि आप बिहार के रहने वाले हैं और आपका अकाउंट पंजाब नेशनल बैंक में है ऐसे में आप बिहार के किसी भी डिस्ट्रिक्ट या बिहार के किसी भी कोने में रहते हैं तो आप PUNBINBB इस स्विफ्ट कोड का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस कोड का इस्तेमाल मैंने भी अपने ऐडसेंस अकाउंट में किया है और मैंने पहली बार में ही इस कोड का इस्तेमाल किया था और मेरा पहला पेमेंट बहुत ही आसानी से मेरे अकाउंट में क्रेडिट हो गया है।

यह भी पढ़ें – Blogging kaise shuru kare

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में आपको स्विफ्ट कोड की जानकारी दी गई है आप हमारे आर्टिकल को पढ़कर अपने बैंक का स्विफ्ट कोड प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपको स्विफ्ट कोड से संबंधित कोई और जानकारी चाहिए या आपके किसी भी बैंक का स्विफ्ट कोड चाहिए तो हमारे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें हम आपकी मदद करेंगे। अगर आपको हमारा आर्टिकल अच्छा लगा हो तो हमें कमेंट में जरूर बताएं हमें आपके कमेंट का इंतजार रहेगा। धन्यवाद

Leave a Comment

Your email address will not be published.