Types of insurance – Travel Insurance – Term Insurance

Types of Insurance

आप सभी जानते हैं कि आजकल Insurance कितने काम की चीज है। किसी भी व्यक्ति के अप्रिय घटना होने पर Insurance बहुत काम की चीज होती है और बहुत ही लाभदायक भी होती है। आप अपने जीवन के किसी भी समस्या का समाधान Insurance के द्वारा कर सकते हैं। आज हम आपको Insurance के बारे में पूरी जानकारी बताएंगे लेकिन सबसे पहले आपको बताते हैं कि what is insurance (बीमा क्या है).

What is Insurance (बीमा क्या है)

सबसे पहले आपको बता दें कि Insurance का हिंदी में मतलब बीमा होता है। बीमा एक फ़ारसी शब्द है जिसका मतलब होता है जिम्मेदारी लेना।

Insurance भविष्य के लिए एक ऐसी व्यवस्था है जिसमे कोई बीमा कंपनी आपको किसी बीमारी, दुर्घटना या किसी प्रकार का नुकसान होने के बाद मुआवजा देने की गारंटी देता है।

हम सभी जानते हैं कि आजकल के भीड़भाड़ की दुनिया मे कब किसे क्या हो जाये ये किसी को मालूम नही होता। ऐसे में अगर आपके पास बीमा की सुविधा है तो मुसीबत में यह आपके काम आ सकता है। Car Insurance quotes

आजकल बहुत सारी कंपनिया हैं जो बीमा उपलब्ध करवाती है। लेकिन सभी कंपनियों की बीमा प्लान अलग अलग होती है। आप जब भी पालिसी ले रहे हो उससे पहले उसपर विचार करना बहुत जरूरी है कि उस बीमा से आपको कितना फायदा होगा। अगर आपने बिना सोचे समझे ही बीमा करवाया तो आपको बाद में समस्या आ सकती है। Best car Insurance

बीमा एक safe और secure तरीका हैं जो आपके आर्थिक स्थिति में आप पर निर्भर और आपके परिवार को मजबूत बना सकता है। अगर किसी कारणवस आपकी मृत्यु हो जाती है या किसी घटना में आपको कोई बड़ा नुकसान हो जाता है तो बीमा रहने पर आपके परिवार को आर्थिक समस्याओं का सामना नही करना पड़ेगा। अब हम आपको बताते हैं कि Insurance कितने प्रकार के होते हैं। Liability Insurance

Types of Insurance –

Insurance कई प्रकार के होते हैं जैसे – Life insurance, Vehicle Insurance, Home Insurance, Health Insurance, Travel Insurance, Corp and farmer Insurance, Mobile Insurance इत्यादि। आइये अब इन सभी Insurance के बारे में आपको बताते हैं।

1 – Home Insurance

कोई भी व्यक्ति अपने जीवनकाल में अपनी मेहनत की कमाई से अपने परिवार के लिए घर जरूर बनाता है। आप भी अगर घर बनाते है तो साथ साथ अपने घर का बीमा भी करवा लेना चाहिए। इसमे आपके घर का स्ट्रक्चर, घर के समान के अनुसार एक पॉलिसी बनाई जाती है। बीमा रहने पर कभी भी बाढ़, भूकंप या आगजनी से आपके घर मे क्षति होती है तो इसकी सारी भरपाई बीमा कंपनी करती है। Term Life Insurance

आजकल जो भी लोग अपना घर वनवाते हैं वो लोग वीमा जरूर करवाते हैं क्योंकि किसी भी कंडिशन में अगर घर मे क्षति होती है तो बीमा कंपनी भरपाई कर देती है। बीमा इसलिए भी जरूरी है कि आजकल एक साधारण आदमी के लिए घर बनाना बहुत मुश्किल होता है।

2 – Life Insurance

जीवन बीमा सभी लोगों के लिए बेहद जरूरी है। इसमे जीवन वीमा कंपनी और व्यक्ति के बीच एक एग्रीमेंट होता है जिसमे कंपनी, जीवन बीमा लेने वाले व्यक्ति को यह गारंटी देता है कि भविष्य में कभी भी उस व्यक्ति की किसी दुर्घटना में या असामयिक मृत्यु हो जाती है तो उस व्यक्ति के परिवार के नामित व्यक्ति को कंपनी के नियम के अनुसार एक निश्चित राशि का भुगतान किया जाता है ताकि उस व्यक्ति के परिवार को आर्थिक संकट में यह राशि काम आए। यह राशि उतना ही दी जाती है जितना उस व्यक्ति ने बीमा करवाया था।

जीवन बीमा इस बात पर निर्भर करता है कि उस व्यकि की कैसे और कब हुई है और किस वजह से हुई है। हम सभी जानते हैं कि हमारे जीवन का कोई भरोसा नही है इसीलिए हमे अपने जीवन बीमा जरूर करवाना चाहिए ताकि आपके परिवार को आर्थिक मदद मिल जाये।

जीवन बीमा के प्रकार –

Term Insurane

Endowment Insurance

ULIP Unit Linked Insurance

Money Back Policy

3 – दुर्घटना बीमा

दुर्घटना बीमा में भी आप एक तय किया हुआ मूल्य जमा करके पॉलिसी धारक व्यक्ति को दुर्घटना होने पर पॉलिसी के नियम के अनुसार अस्पताल में भर्ती होने पर बीमा कंपनी द्वारा नियम के अनुसार पैसा मिलता है।

इस बीमा में सबसे बड़ा फायदा यह है कि अगर आपके साथ किसी भी प्रकार की दुर्घटना होती है तो आपको किसी भी प्रकार का कोई खर्च नही उठाना पड़ता है। आप जिस बीमा कंपनी से भी बीमा करवाते है वह आपका सारा खर्च उठाएगी। यह बीमा बहुत ही जरूरी है। इस बीमा में अलग अलग कंपनियों की अलगअलग शर्ते होती है इसीलिए आप जाब भी बीमा ले तो इसके सभी नियम को ध्यानपर्वक पढ़ लें।

4 – Health Insurance

यह बीमा भी सभी लोगों के लिए बहुत जरूरी है क्योंकि आजकल कब किसे क्या हो जाएगा याह कोई नही जानता। इस बीमा के अंतर्गत कोई बही व्यक्ति अपने मेडिकल और सर्जिकल खर्चो को नियोजित कर सकता है।

आजकल हर किसी को Health Insurance जरूर लेना चाहिए क्योंकि बीमा लेने बाले व्यक्ति को उसके स्वास्थ्य के सभी इलाज के लिए यह सुविधा दी जाती है। लेकिन आप इसका फायदा तभी ले सकते हैं जब आप किसी बीमा कंपनी से बीमा करवाते हैं। इसके अंतर्गत उनके बीमारियों के दवाई का खर्च, आपरेशन का खर्च, और अस्पताल का खर्च इत्यादि का खर्च बीमा कंपनी देती है।

5 – Travel Insurance

आप कभी भी अकेले या अपने परिवार के साथ किसी यात्रा पर जाते हैं तो ऐसे में आपके पास Travel insurance अवश्य होना चाहिए।

अगर आप कभी भी Trvael करना है तो घर से निकलने से पहले भी सारी प्लानिंग कर लेनी चाहिए ताकि यात्रा के दौरान आपको कोई समस्या न हो। अगर आप सबकुछ अकेले मैनेज नही कर सकते तो आप Travel Insurance को अपना सकते हो।

इस बीमा के अंतर्गत यात्रा के दौरान किसी भी प्रकार की दुर्घटना होने पर, फ्लाइट देर होना, फ्लाइट कैंसिल होना जैसी पारीस्थिति में Travel Insurance रहने पर बीमा कंपनी आपके नुकसान का पूरा खर्च उठाती है। इसलिये आपके पास Travel Insurance होना बहुत जरूरी है।

6- फसल और किसान बीमा

अगर आप एक किसान हैं तो आपके पास यह बीमा जरूर होना चाहिए क्योंकि आजकल मौसम का कोई भरोसा नही रहता कब बारिश हो जाये और आपके फसल को नुकसान हो जाये ऐसे में सभी किसान हो प्रत्येक साल बीमा करवान चाहिए।

इस बीमा के अंतर्गत आपके फसल को एक प्रकार की सुरक्षा मिल जाती है। अगर आपके फसल को कोई भी नुकसान होता है तो बीमा कंपनी आपके नुकसान का भरपाई करती है। इसीलिए सभी किसानों को यह बीमा जरूर करवाना चाहिए।

7 – Vehicle Insurance

यदि आपके पास किसी भी प्रकार का वाहन जैसे- कार, बाइक, बस, ट्रक या कोई भी वाहन है तो उस वाहन का Insurance होना बहुत जरूरी है क्योंकि आजकल हमे प्रतिदिन कोई न कोई दुर्घटना देखने को मिल ही जाती है ऐसे में किसी भी प्रकार का दुर्घटना होने पर हमें आर्थिक नुकसान का सामना नही करना पड़ता। इसका सारा खर्च बीमा कंपनी अदा करती है।

भारत में दो प्रकार के vehicle Insurance होते हैं –

  • Third Party Insurance
  • Full party Insurance

Third party Insurance – इस बीमा के अंतर्गत आपके पास जो भी वाहन है उस वाहन से दुर्घटना हो जाती है और उसी समय दूसरे गाड़ी के ड्राइवर या गाड़ी का नुकसान हो जाता है तो उन्हें Insurance Company भरपाई करके देती है। Acko Car Insurance

लेकिन आपका या आपकी गाड़ी का का नुकसान होने पर बीमा कंपनी किसी प्रकार का क्लेम नही देती। इसीलिए इसे थर्ड पार्टी बीमा भी कहते हैं आजकल मोटर अधिनियम के तहत यह बीमा अनिवार्य है। Car Insurance Online

यह ही पढ़ें – Best car Insurance Company in India

Full party Insurance – इस बीमा के अंतर्गत किसी भी प्रकार की दुर्घटना होने पर या एक्सीडेंट होने जैसे – गाड़ी, ड्राइवर और गाड़ी में बैठे लोग और दूसरे गाड़ी का नुकसान जैसे- छोटी बड़ी टूट फुट और बाकी नुकसान की भरपाई बीमा कंपनी करती है। इसीलिए इसे Full Party Insurance भी कहा जाता है।

इस पोस्ट हमने आपको सभी Insurance के बारे में बताया है आशा करता हूँ कि आपको हमारा पोस्ट अच्छा लगा होगा हमे कमेंट बॉक्स में अपनी राय जरूर दें धन्यवाद।

Leave a Comment

Your email address will not be published.